प‌‌ढ़ने के आसान तरीके |जो आपको कामयाब बनाएंगे |

https://nevilas.blogspot.com/

लॉकडाउन में सर्वोत्तम (१००%) अध्ययन परिणाम:-

 हैलो दोस्तों!  इस लॉकडाउन समय में अध्ययन के लिए सही जगह पर आपका स्वागत है।



जैसा कि आप छवि को देख सकते हैं इसका एक महत्व है जो आप पता लगा सकते हैं?


पौधा सीमेंटेड पथ या पत्थर के बजाय एक उपजाऊ क्षेत्र में विकसित होता है, क्योंकि यह उसके के नीचले भाग के कारण होता है, हां!😃 आपको सबसे पहले अपने नीचले भाग को विकसित करना चाहिए। अब सवाल यह है कि नीचले भाग  क्या है?   इसलिए अध्ययन में यह मित्रों नीचले भाग है कि यह पढ़ना, लिखना और स्मरण करना है इसलिए पहले हम इस चीज (विषय से तो सरल है! शब्द😅) पर सरल चर्चा करेंगे इसलिए मैं आप सभी को फिर से स्वागत करता हूं आप सब दोस्तों से मेरा यह निवेदन है पोस्ट अंत तक देखें।

पढ़ना लिखना और स्मरण करना 🤔 कैसे करे आसान?
पढ़ना
 पढ़ने का अर्थ हर चीज को रटने के लिए नहीं❌ है क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क को प्रत्येक शब्द याद रखने में मजबूर करता है। ‌उदाहरण के लिए कहें, अगर मुझे 1000🧱 ईंट की जरूरत है, लेकिन अगर मुझे सभी ईंटों को लाना है, लेकिन मैंने 1000🧱 के बजाए 999🧱 ईंटें लगाई हैं  मेरा काम अधूरा🗳️ हो जाएगा, इसलिए रट्टा मारने से दिमाग अधूरे ईट के जैसे एक भी शब्द को भूलने के कारण अधूरा बनता है(चाहे वह लेख वा प्रश्न वा उत्तर ही क्यों ना हो!)। इसलिए एक अच्छा लेख वा प्रश्न वा उत्तर बनाना एक अच्छी भाषा(good language) होना हैं और तर्क स्पष्टीकरण (point highlighting) क है है। उदाहरण के लिए - '' भारत लॉकडाउन में वायरस से शांतिपूर्ण तरीके से संघर्ष कर रहा है।"  यह वाक्य अधूरा है, अगर आप भारत, संघर्ष, लॉकडाउन, वायरस और शांतिपूर्वक शब्दों को जानते हैं, तो हम भी वाक्य बना सकते हैं जैसे "भारत में वायरस संघर्ष शांतिपूर्ण तरीके से लॉकडाउन के दौरान स्थापित कर रहा है" नया शब्द "स्थापित" वाक्य को और अधिक शानदार बना देता है, इससे तर्क स्पष्टीकरण किए गए, शब्दों के साथ अच्छी भाषा और मुख्य शब्दों ने (keywords) इस उदाहरण को पिछले से बेहतर उदाहरण स्वयं को प्रस्तुत किया हैं।  लेकिन आपको ध्यान देना चाहिए कि आप कानून को बदल नहीं सकते हैं जैसे कि गिफिन का कानून, बॉयल का कानून आदि क्योंकि कानून किसी भी विषय में अपरिवर्तनीय हैं और कुछ परिभाषाओं को नहीं बदला जा सकता है जो कि राजनीति विज्ञान में विद्वानों के परिभाषाएं हैं।  तो उन छोटे परिभाषाओं को पढ़ें जो छोटे हैं और आसानी से याद किए जा सकते हैं अगर लंबा भी है तो मित्रों इतना सा सरल परिभाषा आपको पढ़ना उन निबंध प्रश्नोत्तर से बहुत ही कम है क्योंकि निबंध प्रश्नोत्तर में जो उत्तर होते हैं वह इन परिभाषा उसे लगभग ५ या उससे अधिक पन्ने के होते हैं और जहां तक तुलना की जाए तो परिभाषाएं मात्र ज्यादा से ज्यादा ५ या ६ वाक्यों में सीमित होते है इसलिए कभी भी परिभाषाओं को अगर आपको स्मरण करने में कठिनता हो तो उसको निबंध प्रश्नोत्तर से तुलना कीजिए जिस तुलना में यह बहुत हीं कम हैं इसलिए मेरी विनती है कि आप जितना प्रयत्न कर सकते इन छोटे परीभाषाओं को याद रखें यहीं आपके लिए फायदेमंद हैं।


लिखना
 दूसरे निचले भाग पर हमारा लेखन में लेखन कौशल है जो हमें यह लिखने में मदद करता है। सबसे पहले अपितु क्या सत्य हैं, आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए अच्छा है कि आप बड़ी संख्या में मुख्य शब्द और विषय का दायरा प्राप्त करें जो आपको एक उत्तम लेखन कौशल के विकासक के रूप में स्थापित करने में मदद करता है। आपके शब्द सीमा कम से कम होना चाहिए ✒️ ४ शब्द प्रति सेकेंड, यह आप केवल ५ पन्नी दोनों पक्षों को भर के कर सकते हैं जो २ और १/२ (दो तिहाई) पन्ने बनाता है कुछ का सुझाव है कि यह 📄1 से 4 होगा यह प्रगति में कम होगा और 📚 6 से कम होगा  इससे अधिक के कारण आपको भारी काम करना पड़ सकता है! और, यह लेखन की गति को बढ़ाने के लिए एक आसान काम बन जाता है। लेकिन जब आप दूसरे स्तर पर जाते हैं तो आप अपनी गति बढ़ाने के लिए और तरीके अपना सकते हैं। समय के विषय में बात करें तो जब तक आप का लेखन गति विकसित नहीं हों जाता। तब तक आपका किसी भी प्रकार का हस्त लेखन हों उसका कोई भी आपको लाभ नहीं होगा। इसलिए कृपया रुष्ट ना होकर अपने गति को विकसित करें यही आपके लिए सर्वोत्तम विकल्प हैं।


स्मरण
 जबकि स्मरण के विषय में आप इसे कम खाने से बढ़ा सकते हैं(खाद्य वस्तु जैसे चावल🍚, आटा🍞, चीनी इत्यादि कार्बोहाइड्रेट(carbohydrate) की मात्रा जिस वस्तु में ज्यादा हो उन चीजों को सेवन ना करके आप इस कार्य में सफल 👩‍🎓 हो सकते हैं, इस बारे में सचेत हो जाएं कि आप वर्तमान वस्तु व्यवस्था को जान के अपने स्मरण को विकसित कर सकते हैं। तो अभी जिनको वस्तु व्यवस्था का शब्दार्थ क्या है जिन लोगों को नहीं पता है उनको मैं सरल भाषा में समझाता हूं वस्तु व्यवस्था का मतलब मान लीजिए आपका प्रिय भवन🏘️ है उसमें आपको अपने हर एक वस्तु जैसे टेलीविजन 📺,अलमारी🗄️, कुर्सी💺,तालिका(table) इत्यादि चीजों की ध्यानपूर्वक सूचना 🧐 रखें। यह है हमारा १.प्रथम👆 विकल्प।


  
 २.दूसरा✌️ विकल्प क्या है कि आप स्मरण शक्ति को खेल खेलें जिसमें आपको कोई भी १५ से लेकर २० वस्तु तालिका मे रखना है और उससे १ मिनट तक देखना है और आपको उसकी गिनती और वस्तु स्मरण करना पड़ेगा आप जितनी ज्यादा चीजों को याद रख सकेंगे अभी तो निम्न समय में उसे अपने मस्तिष्क🧠 में ध्यानपूर्वक याद कर ले और अपने खाते📕 में लिखें✏️ जितना याद हो उतना चाहे कम हो या अधिक हो शुरू शुरू में कोई दुविधा नहीं होगी खेल १ सप्ताह तक इतना निपुण हो जाइए की आप संपूर्ण वस्तु की गिनती और वस्तु का नाम याद रख सकें यह खेल आप जितना चाहे १दिन से लेकर जितने सप्ताह, माह, वर्ष जब तक आपको स्मरण हों जाता सब कुछ, आप तब तक खेले और जब जब आपको ऐसा लगे कि आपकी स्मरण शक्ति घट रहीं हैं तब तब खेलें इससे आपको अधिक लाभ होगा और आप चीजों को जैसे नहीं भूलते शब्दों को भी नहीं भूलेंगे इससे आपका स्मरण शक्ति और विकसित होगा।

निसंदेह में👍 आपके टिप्पणी  (कमेंट) का जवाब दूंगा, इसलिए कहिए कि आपके दिल में क्या है जिसका मुझे 😁 इंतजार है आपका !!





Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post